An Unbiased View of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



गुरु पुष्य योग में बिल्कुल भी घर न लाएं ये चीजें, पड़ेगा धन-संपदा पर बुरा असर

कमर दर्द के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कैरियर ऑयल में मिलाकर किया जाता है तो इससे काफी आराम पहुंच सकता है। इसलिए लैवंडर, जिंजर, अदरक, रोजमैरी, पिपरमेंट, चंदन एसेंशियल ऑयल को जैतून के तेल या फिर जोजोबा के तेल में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।  इसके अलावा सरसों का या फिर नारियल का तेल भी हल्का गर्म करके उपयोग किया जा सकता है। 

नोट : अगर आपको अनानास से एलर्जी है, आप गर्भवती हैं या आप पहली बार इसका सेवन कर रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से इस बारे में पूछ लें।

अधिकतर दीर्घकालिक कमर दर्द घरेलू उपचार से कुछ हफ्तों में बेहतर हो जाता है। आपको ओवर-द-काउंटर मिलने वाले दर्द निवारक और गर्म सेक या बर्फ के उपयोग की ज़रुरत पड़ सकती है। बिस्तर पर आराम करने की सलाह नहीं दी जाती है। अपने सामर्थ्य के अनुसार अधिक से अधिक काम करना जारी रखें। हलकी गतिविधि करने की कोशिश करें, जैसे कि चलना और दैनिक जीवन की गतिविधियां। उन कामों को न करें, जिनसे दर्द बढ़ता है, लेकिन दर्द से डरकर काम करने से न बचें। यदि घरेलू उपचार से कई हफ्तों के बाद भी कोई आराम नहीं पड़ रहा है, तो आपके डॉक्टर ज़्यादा असरदार दवाओं या अन्य उपचारों का सुझाव दे सकते हैं। दवाएं – आपके कमर दर्द के प्रकार के आधार पर डॉक्टर निम्न सुझाव दे सकते हैं –

हफ्ते में तीन से चार दिन अनार के रस का सेवन किया जा सकता है।

आगे जानिए कमर या पीठ दर्द के लिए कौन-से योगासन लाभकारी हो सकते हैं। 

एक बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी भर लें। 

कमर दर्द के दौरान व्यक्ति को झुकने, उठने, बैठने या चलने में परेशानी हो सकती है।

आपके पीठ दर्द को ठीक करने के कुछ आसान तरीके भी हैं.

रीढ़ की हड्डी की मूवमेंट की सीमा सजगता

रात को सोने से पहले जैतून के तेल को गुनगुना करें और उससे अपनी पीठ की मालिश करें।

सवाल है आपको पीठ दर्द क्यों हो रहा है? अगर आपको पीठ में दर्द हाल-फिलहाल में चोट लगने की वजह से हो रहा है, तो उस पर तुरंत आइस पैक या फिर website बर्फ को एक टावल में लपेटकर चोट वाली जगह पर लगाएं। इसके अलावा आप मांसपेशियों पर हो रहे दर्द में हल्के गर्म पैड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कपड़ा या पैड बहुत ज्यादा गर्म न हो। अगर हॅाट वॅाटर बैग न हो तो गर्म बोतल या गर्म कपड़े का इस्तेमाल भी  किया जा सकता है।

इंजेक्शन – यदि अन्य उपाय आपके दर्द से छुटकारा नहीं दिला पा रहे हैं, तो एक कोर्टीसोन इंजेक्शन दिया जाता है। यह तंत्रिका की जड़ों के आसपास होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है, लेकिन दर्द से राहत आमतौर पर कुछ महीनों तक ही मिल पाती है।

गलत मुद्रा (सही तरीके से न खड़ा होना और न बैठना)।

Report this wiki page